सात से 8 संस्थाएं कोरोना की वैक्सीन बनाने के करीब: WHO चीफ ने बताया

सात से 8 संस्थाएं कोरोना की वैक्सीन बनाने के करीब: WHO चीफ ने बताया

सेहतराग टीम

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने ऐसी 7 से 8 संस्थाओं के बारे में बताया है जो कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में सबसे आगे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग से उनके काम में तेजी लाई जा रही है। हालांकि अभी उन संस्थाओं के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने यूएन इकनॉमिक एंड सोशल काउंसिल की विडियो ब्रीफिंग में कहा कि 2 महीने पहले तक हम यही मान रहे थे कि कोरोना की वैक्सीन बनाने में 12 से 18 महीने का समय लग सकता है। लेकिन अब तेजी से प्रयास किया जा रहा है जिसमें एक सप्ताह पहले 40 देशों, संगठनों और बैंकों द्वारा अनुसंधान, उपचार और परीक्षण के लिए 7.4 बिलियन यूरो (8 बिलियन डॉलर) की मदद की गई है।

उन्होंने आगे कहा हालांकि, 8 बिलियन डॉलर की राशि पर्याप्त नहीं है। वैक्सीन के कार्यों के लिए हमें और अधिक धन की आवशयकता होगी। इसके आलावा हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वैक्सीन की पहुंच सभी तक हो और कोई इससे छूटा न रहे।

ट्रेडोस ने कहा कि जो 7 से 8 कैंडिडेट सबसे आगे हैं, उनके आलावा भी 100 से ज्यादा कैंडिडेट वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हम उन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो हमारे पास बेहतर रिजल्ट ला सकते हैं और बेहतर क्षमता वाले उन कैंडिडेट्स को पूरी सहायता उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके आलावा डब्लूएचओ चीफ ने कहा कि हमारा संगठन दुनिया भर में हजारों शोधकर्ताओं के साथ काम कर रहा है ताकि पशु मॉडल विकसित करने से लेकर नैदानिक परीक्षण डिजाइन कर वैक्सीन के विकास में तेजी लाई जाए। इसमें 400 वैज्ञानिकों का एक संगठन भी शामिल हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

खान-पान को लेकर WHO ने कुछ जरूरी सलाह दी

भारत ने तैयार की एंटीबॉडी का पता लगाने वाली स्वदेशी किट 'एलीसा', जानें पूरी जानकारी

बिहार का ये जिला कोरोना मुक्त हुआ

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।